खेलकुद

Arsenal extended their remarkable record in the FA Cup by winning it for the 14th time | आर्सेनल ने रिकॉर्ड 14वीं बार खिताब जीता, फाइनल में चेल्सी को 2-1 से हराया; अर्टेटा बतौर कप्तान और मैनेजर क्लब के लिए खिताब जीतने वाले पहले व्यक्ति

  • Hindi News
  • Sports
  • Arsenal Extended Their Remarkable Record In The FA Cup By Winning It For The 14th Time

41 मिनट पहले

  • कॉपी लिंक

आर्सेनल का एफए कप के फाइनल में रिकॉर्ड शानदार है। उसने 2002 से अब तक 7 बार फाइनल में जगह बनाई और हर बार खिताब जीता है।

  • आर्सेनल के लिए पियरे एमेरिक ऑबमेयांग ने दोनों गोल किए, जबकि चेल्सी के लिए क्रिस्टियन पुलिसिक ने इकलौता गोल किया
  • इससे पहले आर्सेनल ने 2002 और 2017 में भी एफए कप के फाइनल में चेल्सी को हराकर खिताब जीता था

आर्सेनल ने शनिवार रात खाली वेम्बले स्टेडियम में खेले गए एफए कप के फाइनल में चेल्सी को 2-1 से हराकर सबसे ज्यादा 14 बार खिताब जीतने का रिकॉर्ड बनाया। दूसरे स्थान पर मैनचेस्टर यूनाइडेट है, उसने 12 बार एफए कप जीता है। जबकि चेल्सी और टॉटनहम ने 8-8 बार चैम्पियन बने हैं।टीम के मैनेजर मिकेल अर्टेटा के लिए भी यह फाइनल खास रहा। वे बतौर कप्तान और मैनेजर क्लब के लिए खिताब जीतने वाले पहले व्यक्ति बने।

यह बतौर मैनेजर क्लब के साथ उनका पहला सीजन है। उन्हें पिछले साल उनई एमेरी के बाद क्लब का मैनेजर नियुक्त किया गया था। अर्टेटा 1986-87 के बाद बतौर मैनेजर अपने पहले सीजन में आर्सेनल के लिए एफए कप का खिताब जीतने वाले भी पहले शख्स हैं। उनसे पहले जॉर्ज ग्राहम ने यह उपलब्धि हासिल की थी।

आर्सेनल ने यूरोपा लीग के लिए क्वालिफाई किया

आर्सेनल ने एफए कप के फाइनल में चेल्सी को हराने के साथ ही 1995-96 के बाद पहली बार यूरोपा लीग के लिए क्वालिफाई किया है। मैच में 1-0 से पिछडऩे के बावजूद आर्सेनल ने चेल्सी पर 2-1 से जीत दर्ज की। चेल्सी के लिए क्रिस्टियन पुलिसिक ने मैच के पहले पांच मिनट में ही गोल दाग दिया, लेकिन 28वें मिनट में पियरे एमेरिक ऑबमेयांग ने आर्सेनल के लिए गोल दागते हुए मैच बराबरी पर ला दिया।

चेल्सी को 10 खिलाड़ियों से खेलना पड़ा

पहले हाफ में दोनों टीमें 1-1 से बराबरी पर रहीं। दूसरे हाफ में भी पियरे ने शानदार खेल दिखाया और 67वें मिनट में टीम को बढ़त दिला दी। चेल्सी ने वापसी की काफी कोशिश की, लेकिन माटियो कोवासिक के मैदान से बाहर जाने की वजह से टीम को 10 खिलाड़ियों से ही खेलना पड़ा। कोवासिक को मैच में रैफरी ने दूसरी बार येलो कार्ड दिखाया। इसी कारण से उन्हें बाहर जाना पड़ा।

आर्सेनल ने 3 बार एफए कप के फाइनल में एक ही टीम को हराया

आर्सेनल एफए कप के इतिहास में सबसे सफल टीम है। वह पहला क्लब है, जिसने अलग-अलग तीन फाइनल में चेल्सी को हराया है। आर्सेनल ने इससे पहले 2002 और 2017 में भी चेल्सी को खिताबी मुकाबले में हराया था। फाइनल में क्लब का रिकॉर्ड शानदार है। इसने 2002 से अब तक 7 बार एफए कप के फाइनल में जगह बनाई और हर बार खिताब जीता। आर्सेनल के खिलाड़ियों ने रिकॉर्ड 14वीं बार एफए कप खिताब जीतने का जश्न मनाने के लिए ‘ऑलवेज 14 फॉरवर्ड’ लिखी जर्सी पहनी थी।

0


Source link

Leave a Comment